देश

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच फोन पर बातचीत, यूक्रेन-बांग्लादेश समेत इन मुद्दों पर चर्चा…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ फोन पर हुई बातचीत में अपनी हालिया यूक्रेन यात्रा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने दोहराया कि भारत क्षेत्र में यथाशीघ्र शांति व स्थिरता लाने के लिए पूरा सहयोग करेगा।

दोनों नेताओं ने बांग्लादेश के हालात पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति शीघ्र बहाल करने तथा अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “हमने यूक्रेन की स्थिति समेत विभिन्न क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। मैंने शांति एवं स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया।”

मोदी ने कहा, “हमने बांग्लादेश के हालात पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली तथा बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।”

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मोदी ने बाइडन के साथ बातचीत में अपनी हालिया यूक्रेन यात्रा के संबंध में चर्चा की। बयान के अनुसार फोन पर हुई बातचीत में, प्रधानमंत्री मोदी और बाइडन ने ‘क्वाड’ सहित बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने रेखांकित किया कि भारत-अमेरिका साझेदारी का उद्देश्य दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ पूरी मानवता को लाभ पहुंचाना है।

पीएम मोदी हाल ही में अपनी ऐतिहासिक यूक्रेन यात्रा से लौटकर आए हैं। उनकी इस यात्रा पर अमेरिका समेत दुनिया भार के देशों की नजर थी। पीएम की रूस यात्रा को लेकर अमेरिका की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई थी। लेकिन भारत ने इसे नजरअंदाज करते हुए रूस के साथ अपने रिश्तों को मजबूत रखा। पीएम की यूक्रेन यात्रा के दौरान पूरे दुनिया ने इसे अपने-अपने नजरिऐ से देखा। अमेरिका ने जहां इसे यूरोप में शांति के लिए एक बेहतर प्रयास बताया तो वहीं कई देशों ने इसे भारत की स्वतंत्र विदेश नीति का उदाहरण बताया। रूस की मीडिया की तरफ से भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया कि पश्चिमी देशों की तरफ से भारत पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है कि वह केवल उनकी बात सुने लेकिन भारत अपनी स्वतंत्र विदेश नीति का परिचायक रहा है। इसके साथ ही रूसी मीडिया ने पीएम मोदी और पुतिन की निकटता की भी कई बातें लिखीं। 

The post प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच फोन पर बातचीत, यूक्रेन-बांग्लादेश समेत इन मुद्दों पर चर्चा… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button